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Jharkhand Field Worker Syllabus 2024 : झारखंड कर्मचारी चयन आयोग (JSSC) ने 510 पदों क लिए झारखंड फील्ड वर्कर प्रतियोगी परीक्षा 2024 (JFWCE-2024) का Syllabus जारी किया है। जो उम्मीदवार झारखण्ड फील्ड वर्कर वैकेंसी 2024 परीक्षा में शामिल होने जा रहे हैं, उन्हें झारखण्ड फील्ड वर्कर परीक्षा पैटर्न और सिलेबस की विस्तृत जानकारी होनी चाहिए।
हमने इस पोस्ट में Jharkhand Field Worker Syllabus 2024 पर चर्चा की है। उम्मीदवार नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके Jharkhand Field Worker Syllabus 2024 Download कर सकते हैं।
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Contents
Jharkhand Field Worker Overview
Exam Name | Jharkhand Field Worker Competitive Exam 2024 (JFWCE) |
Organization | Jharkhand Staff Selection Commission |
Total Post | 510 |
Qualification | Matric Pass |
Age Limit | 18 – 35 Years |
Online Start Date | 01 August 2024 |
Online Last Date | 31 August 2024 |
Selection Process | Written Exam and Document Verification |
Jharkhand Field Worker Exam Pattern
- Exam Type: परीक्षा एक चरण (मुख्य परीक्षा) में ली जाएगी CBT (Computer Based Test).
- Time Duration: 2 घंटा।
- Marking: प्रत्येक सही उत्तर पर 3 अंक दिए जायेगें तथा प्रत्येक गलत उत्तर के लिए 1 अंक की कटौती होगी।
झारखण्ड फील्ड वर्कर प्रतियोगी परीक्षा 2024 एक चरण (मुख्य परीक्षा)CBT में ली जाएगी। मुख्य परीक्षा में 3 Paper होंगे Paper- I, Paper- II, Paper- III
पेपर | प्रश्न | समय |
---|---|---|
Paper I – भाषा ज्ञान | 120 | 2 घंटा |
Paper II – क्षेत्रीय / जनजातीय भाषा ज्ञान | 100 | 2 घंटा |
Paper III – सामान्य ज्ञान | 120 | 2 घंटा |
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Jharkhand Field Worker Syllabus 2024 PDF
झारखण्ड फील्ड वर्कर प्रतियोगी परीक्षा 2024 के तैयारी करने वाले उम्मीदवार नीचे दिए गए लिंक से झारखण्ड फील्ड वर्कर प्रतियोगी परीक्षा 2024 के Syllabus के PDF को Download कर सकते है-
Paper- I (भाषा ज्ञान)
कुल प्रश्न – 120, परीक्षा अवधि – 2 घंटा
(a) हिन्दी भाषा ज्ञान | 80 प्रश्न |
(b) अंग्रेजी भाषा ज्ञान | 40 प्रश्न |
(a) हिन्दी भाषा ज्ञान –
(I) हिन्दी अनुच्छेद पर आधारित प्रश्न | 20 प्रश्न |
(II) हिन्दी व्याकरण पर आधारित प्रश्न | 60 प्रश्न |
(b) अंग्रेजी भाषा ज्ञान
(i) अंग्रेजी अनुच्छेद पर आधारित प्रश्न | 20 प्रश्न |
(ii) अंग्रेजी व्याकरण पर आधारित प्रश्न | 20 प्रश्न |
Paper II – (क्षेत्रीय / जनजातीय भाषा ज्ञान)
कुल प्रश्न – 100, परीक्षा अवधि – 2 घंटा
हिन्दी/ अंग्रेजी/ संस्कृत/ उर्दु/ संथाली/ बंगला/ मुण्डारी (मुण्डा)/ हो/ खड़िया/ कुडुख (उराँव)/ कुरमाली/ खोरठा/ नागपुरी/ पंचपरगनीया/ उड़िया में से किसी एक भाषा की परीक्षा विकल्प के आधार पर अभ्यर्थी दे सकेंगे ।
विषय: हिन्दी-
पुस्तक – क्षितिज भाग–2
काव्य – खण्ड
1. उधो तुम हौ अति बड़ेभागी – सूरदास |
2. राम–लक्ष्मण–परशुराम संवाद – तुलसीदास |
3. ‘डार द्रुम पलना’ ‘पलनी नुपूर’ – देव |
4. ‘आत्मकावय’ – जयशंकर प्रसाद |
5. ‘उत्साह’, ‘अट नहीं रही’ – सूर्यकान्त त्रिपाठी निराला |
6. ‘फसल’, ‘यह दंतुरित मुस्कान’ – नागार्जुन |
7. छाया मत छुना मन – गिरिजा कुमार माथुर |
8. कन्यादान – ऋतुराज |
9. संगतकार – मंगलोश डबराल |
1. नेता जी का चश्मा – स्वयं प्रकाश |
2. बाल गोबिन भगत – रामवृक्ष बेनीपुरी |
3. लखनवी अंदाज – यशपाल |
4. मानवीय करूण की दिव्य चमक – सर्वेश्वर दयाल सक्सेना |
5. एक कहानी यह भी – मन्नू भंण्डारी |
6. स्त्री शिक्षा के विरोधी, कुतर्कों का खण्डन – महावीर प्रसाद द्विवेदी |
7. नौबत खाने में इबादत – यतीन्द्र मिश्र |
8. संस्कृति – भक्त आनन्द कौसल्यायन |
पुस्तक – कृतिका भाग–2
1. माता का आँचल – शिवपूजन सहाय |
2. जार्ज पंचम की नाक – कमलेश्वर |
3. साना साना हाथ जोडि – मधु कांकरिया |
4. एही ठैयाँ झुलनी हेरानी हो रामा – शिवप्रसाद मिश्र रूद्र |
5. मैं क्यों लिखता हूँ – अज्ञेय |
विषय: कुरमाली–
1. व्याकरण |
संज्ञा, सर्वनाम, वचन, लिगं , पुरूष, भिन्नार्थक शब्द, विलोम शब्द, प्रत्यय, वाक्य – शुद्धिकरण। |
2. शिष्ट साहित्य |
कुरमाली – साहित्य के सभी पाठांश (कहानी, गीत, कविता) |
3. लोक साहित्य |
कुरमाली लोकथा लोकगीत – करम, बिहागीत, डमकच, बांदना (सोहराई) झारखण्ड के स्वतंत्रता सेनानी कुरमाली साहित्यकार एवं उनकी कृतियाँ कुरमाली साहित्य का सामान्य परिचय |
विषय: हो –
1. व्याकरण |
संज्ञा, सर्वनाम, विशेषण, काल, क्रिया, विशेषण, वचन, लिंग, पुरूष, पर्यायवाची शब्द, अनेक शब्दों के लिए एक शब्द, विलोम शब्द, कहावत, मुहावरे, पहेली, काल आदि। |
2. साहित्य |
(i) गद्य संग्रह:- मगे मुनु जगर, मादेड़ साड़े, लको बोदरा, बले बुरू रेयः काअनि, रितुइ गोन्डाई, लाङ ओए चिल्काते बोंडोलेयना। (ii) पद्य संग्रह:- गुलाब बड़ा, दिषुम, अबुअः भारत दिसुम, अम्बुल, जोनोम दिसुम, सिंगि। |
विषय: खोरठा –
1. गद्य भाग:- कहानी, एकांकी, नाटक, लघु उपन्यास |
(क) खोरठा गद्य– पद्य संग्रह– प्रकाशक खोरठा साहित्य संस्कृति परिषद बोकारो। (ख) दू डाइर जिरहुल फूल |
2. व्याकरण:- संज्ञा, सर्वनाम, कारक, लिंग निर्णय, मुहावरा, कहावत। |
सहायक पुस्तकें:- (क) खोरठा सहित सदानिक व्याकरण – लेखक ए0 के0 झा (ख) खोरठा व्याकरण – लेखक वासुदेव महतो |
3. निबंध:- समसामयिक विषय पर |
सहायक ग्रन्थ – खोरठा निबंध संग्रह सम्पादक मंडल – कुमारी शशि, डॉ0 विनोद कुमार, डॉ0 बी0 एन0 ओहदार खोरठा निबंध – लेखक डॉ0 बी0 एन0 ओहदार |
विषय: खड़िया –
1. व्याकरण :- |
संज्ञा, सर्वनाम, वचन, लिंग, पुरूष, अनेकार्थक शब्द, विलोम शब्द, उपसर्ग, प्रत्यय, वाक्य शुद्धिकरण, मुहावरा, बुझावल, उल्टा शब्द | |
2. शिष्ट साहित्य :- |
खड़िया पाठ्य पुस्तक के सभी पाठांश (कहानी, गीत, कविता आदि) |
3. लोक साहित्य :- |
(i) खड़िया कहानी (लोककथा) (ii) खड़िया गीत-पर“ब-तिहा, बिहा (केरसोड.), मुरड’ कसासिड (iii) खड़िया साहित्यकार-जुलियस बा’, प्यारा केरकेट्टा, जोवाकिम डुँगड़ुँग, पौलुस कुल्लू। |
4. निबंध – |
शहीद तेलेंग खड़िया, खड़िया महासभा, बंदोई, जाड कोर, करम, मदेइत, जनम परब| |
विषय: पंच परगनिया –
1. व्याकरण |
संज्ञा, सर्वनाम, वचन, लिंग, पुरूष, समान शब्द अर्थ अनेक, उल्टा शब्द, प्रत्यय, वाक्य शुद्धिकरण, विशिष्ट शब्द, पत्र लेखन आदि। |
2. शिष्ट साहित्य |
पंचपरगनिया साहित्य पुस्तक के सभी पाठांश (कहानी, गीत, कविता आदि) |
3. लोक साहित्य |
(i) मारांग बुरू, (ii) पूजा थान (देवस्थल) (iii) करम गीत, सँहरइ गीत, बिहा गीत, पुसगीत, मंतर गीत। (iv) बिरसा मुण्डा, स्वतंत्रता आन्दोलन से जुड़े लोग (v) पंचपरगनिया साहित्यकार एवं उनकी कृति (vi) पंचपरगनिया साहित्य का परिचय |
विषय: संथाली –
1. व्याकरण |
संज्ञा, सर्वनाम, वचन, लिंग, पुरूष, समान शब्द अर्थ अनेक, विलोम शब्द, प्रत्यय, वाक्य शुद्धिकरण। |
2. शिष्ट साहित्य |
संताली–साहित्य पुस्तक के सभी पाठांश (कहानी, गीत, कविता आदि) |
3. लोक साहित्य |
(क) आगिल हापड़ाम कोवा; काथा, (ख) आगिल हापड़ाम कोवा सेरेञ-एनेच्-बाहा, डाहार, सोहराय, काराम, दाँसाँय। (ग) माहात्मा गाँधी जियोन चरित। (घ) सिदो कानहू और तिलका माँझी जीवन एवं आंदोलन (ड़) संताली साहित्यकार एवं कृत्ति (च) संताली साहित्य का परिचय |
विषय: संस्कृत–
प्रश्न झारखण्ड राज्य के मैट्रिक स्तर की पाठ्य पुस्तकों पर आधारित होंगे। झारखण्ड राज्य में दशम कक्षा हेतु स्वीकृत पुस्तक शेमुषी (भाग–2) के सभी पाठ तथा उनमें अनुप्रयुक्त व्याकरण इसमें मुख्य रूप से शामिल होंगे। इनके अतिरिक्त शब्द रूप, धातु रूप, तथा व्याकरण के अन्य भाग इस प्रकार होंगे –
शब्द रूप |
बालक, फल, रमा, पति, मति, नदी, धेनु, वधू, पितृ, मातृ, राजन, गच्छन्, भवत्, आत्मन्, विद्वस, तत्, किम्, इदम्, अस्मद्, युष्मद्। |
धातु रूप (लट, लोट, विधि लिङ्ग, लड्, तथा लृट लकारों में) |
पठ्, गम्, लिख, पा, स्था, दृश, अस्, भज्ञ, घ्रा, हन्, श्रु, नृत्, स्पृश, कथ्, कृ, ज्ञा तथा क्री। |
सन्धि – स्वर सन्धि (भेदों सहित), व्यंजन सन्धि, विसर्ग–सन्धि। |
समास – तत्पुरूष, बहुब्रीहि तथा द्वन्द्व समास। |
कारक – सभी विभक्तियों का प्रयोग। |
सामान्य व्याकरण – संज्ञा, सर्वनाम, विशेषण, क्रिया, अव्यय, ध्वनि, पद, धातु, वाच्य रिर्वतन (केवल लट् लकार में) |
विषय: नागपुरी-
1. नागपुरी व्याकरण से |
वर्ण, संज्ञा, सर्वनाम, लिंग, वचन, विशेषण, क्रियाविशेषण, कारक, काल धातु, क्रिया, अव्वय, विपरीतार्थक शब्द, अनेकार्थक शब्द उपसर्ग–प्रत्यय, समास अनेक शब्दों के बदले एक शब्द, वाक्य शुद्धि। |
2. नागपुरी शिष्ट साहित्य से |
मंजर– भाग–2 से– शकुंतला मिश्र, डॉ0 उमेशनन्द तिवारी |
3. नागपुरी लोक सहित्य से |
लोक गीत, लोक कथा, कहावत, पहेली, मुहावरे |
विषय: मुण्डारी (मुण्डा)–
1. व्याकरण |
संज्ञा, सर्वनाम, वचन, लिंग पुरूष, समान शब्द अर्थ अनेक, विलोम शब्द, प्रत्यय, वाक्य शुद्धिकरण। |
2. शिष्ट साहित्य |
मुण्डारी साहित्य पुस्तक के सभी पाठांश–कहानी, गीत कविता। |
3. लोक साहित्य |
मुण्डारी लोक गीतों (बा, करम, जरगा, जतरा, जपि, अड़ान्दि) |
विषय: कुडुख़ (उराँव )-
1. व्याकरण |
संज्ञा, सर्वनाम, विषेषण, क्रिया विषेषण, लिगं, वचन, पुरूष, पर्यायवाची शब्द, विपरीतार्थक शब्द, अनेक शब्दों के बदले एक शब्द, कहावत, मुहावरे, पहेली, काल आदि। |
(क) शिष्ट साहित्य |
कुडुख़ साहित्य पुस्तक के सभी पाठांश (कहानी, उपन्यास, नाटक, गीत,कविता) |
2. लोक साहित्य |
(क) लोक कथा (ख) लोक गीत (ग) मुहावरे (घ) कहावतें (ङ) पहेली |
विषय: उड़िया-
1. गद्य विभाग | |
(A) साहित्य – 2007 (OBSE) | |
(a) दुनियार हालचाल | गोपाल चन्द्र प्रहराज |
(b) नारद स्तुति | डा0 सदाशिव मिश्र |
(c) जातिय स्त्रोतरे वुद्विजीवी मानंक स्थान | डा0 वैद्यनाथ मिश्र |
(d) स्वाधीन जातिर नूतन मूल्यवोध | डा0 गोलक विहारी धल |
(B) आम साहित्य – 2007 (OBSE) | |
(a) उच्चाभिलाष | शशिभूषण राय |
(b) सेहि स्मरणीय दिवस | डा0 हरेकृष्ण महताव |
(c) विद्या ओ विधार्थी | चित्तरंजन दास |
2. पद्य विभाग | |
(A) साहित्य – 2007 (OBSE) | |
(a) उत्कल संतन | मधुसूदन दास |
(b) नदी प्रति | मधुसूदन राउ |
(c) धउली पाहाड़ | पदमचरण पट्टनायक |
(d) आगामी | कालिन्दीचरण पाणिग्राही |
(e) बापुजी | डा0 मायाधर मानसिंह |
(B) आम साहित्य – 2007 (OBSE) | |
(a) युधिष्ठिरंक धर्म परीक्षा | शरला दास |
(b) रामचरित | उपेन्द्र भंज |
(c) छांट पुणि एडे से विराट | सच्ची राउतराय |
(d) ग्रामपथ | विनोद चनद्र नायक |
2. उड़िया साहित्यर इतिहास | |
(a) उड़िया साहित्यर आदि पर्व | सुरेन्द्र मंहान्ती |
(b) उड़िया साहित्यर इतिहास मध्य पूर्व | सुरेन्द्र मंहान्ती |
(c) उड़िया साहित्यर इतिहास | डा0 मायाधर मानसिंह |
(d) उड़िया साहित्यर संक्षिप्त इतिहास | डा0 वृंदावन आचार्य |
3. काव्य ओ कविता | |
(a) श्रीमद् भागवत (एकादश स्कन्द) | जगन्नाथ दाश |
(b) तपस्विनी | गंगाधर मेहर |
(c) कारा कविता | गोपवन्धु दाश |
4. उपन्यास | |
(a) छ’ माण आठगुण्ठ | फकीर मोहन सेनापति |
(b) माटिर मणीष | कालिन्दी चरण पाणीग्रही |
5. गल्प | |
(a) गल्प श्वल्प (प्रथम भाग) | फकीर मोहन सेनापति |
(b) आजिर गल्प संकलन | निमाइ चरण पट्टनायक |
(डिमिरी फुल, मागुणीर शगड, शिकार) |
6. नाटक | |
(a) कोणार्क | अश्विनी कुमार घोष |
(b) घर संसार | रामचन्द्र मिश्र |
7. व्याकरण |
लिंग, वचन, पुरूष, विभक्ति, अव्वय, क्रिया, संधि, समास, रूढ़ि प्रयोग, विपरीतार्थक शब्द, कुदन्त, तद्यित। |
English–
1. Language
- Error Recognition.
- Grammar – Adjective, Noun, Pronoun, Verb, Subject-Verb, Agreement, Interchangeability of Noun and Verb, Gerund, Participle, Infinitive, Adverb, Tense, Clause, Transfromation, Narration, Voice, Preposition.
- Synonyms.
- Antonyms.
- Idioms & Phrases.
- Comprehension Passage etc.
2. Literature
- Novel – Oliver Twist- Charles Dickens; Animal Farm- George Orwell; Five Point Someone- Chetan Bhagat; Treasure Island- R.L. Stevenson; Retold Stories: Lamb’s Tales from Shakespeare.
- Poetry – The Daffodils- William Wordsworth; The Donkey- Sir J. Arthur Thomson; Death Be Not Proud- John Donne; Leisure- W.H. Davis; Where The Mind Is Without Fear- Rabindranath Tagore; The Loveleist of Tress, The Cherry Now- A.E. Housman.
- Short Stories – Three Questions- Leo Tolstoy; The Tiger’s Claw- R.K. Narayan; A Man Who Had No Eyes- Mackinley Kantor; The Lost Jewel- Rabindranath Tagore.
- Essay – Good Manners- J.C. Hill; The Sun, the Planets and the Stars- C. Jones; Animals In Prison- Jawaharlal Nehru; Forgetting- R. Lynd.
A History of the English Language (in short): A History of English Language- A.C. Baugh, Origins of the English Language- Joseph Willies, Wikipedia.org
Urdu–
1. Prose | |
i. Qaumi Hamdari | Hali |
ii. Guzra Howa Zamana | Sir Syed Ahmed Khan |
iii. Achhi kitab | Molvi Abdul Haque |
2. Poems | |
i. Tarana-e-Hind | Iqbal |
ii. O Desh se Aanewale Bata | Akhtar Sheerani |
iii. Nagma-e-Sahar | Josh Malihabadi |
iv. Barkha Rut aur Pardes | Hali. |
3. Grammar | |
i. Opposite ii. Gender iii. Singular iv. Plural v. Meanings |
Bengali–
1. Novel, Drama, Poetry | |
(A) Ramer Sumati | Sharatachandra |
(B) Mukut | Rabindranath Thakur |
(C) Shishu Kabyo (Selected) | Rabindranath Thakur |
(i) Manjhi | (ii) Pujar Saj |
(iii) Sukhdukkha | (iv) Kagajer Nouka |
(D) Kabyo Sanchayan – Sahyendranath Dutta | |
(i) Mati | (ii) Jharna |
(iii) Palkirgan | (iv) Sagar Tarpan |
2. Grammar |
Bisheshya, Bisheshan, Sarbanam, Kirya, Linga, Bachan |
3. Essay |
4. Letter writing |
Paper- III (सामान्य ज्ञान)
कुल प्रश्न – 120, परीक्षा अवधि – 2 घंटा
(क) सामान्य अध्ययन –
- राष्ट्रीय एवं राज्य स्तरीय पुरस्कार
- भारतीय भाषाएँ
- पुस्तक
- लिपि
- राजधानी
- मुद्रा
- खेल-खिलाड़ी
- महत्त्वपूर्ण घटनाएँ
- भारत का इतिहास
- संस्कृति
- भूगाले
- पर्यावरण
- स्वतंत्रता आंदोलन
- भारतीय कृषि तथा प्राकृतिक संसाधनों की प्रमुख विशेषताएँ
- भारत का संविधान एवं राज्य व्यवस्था
- देश की राजनीतिक प्रणाली
- पंचायती राज
- सामुदायिक विकास
(ख)सामान्य गणित–
इस विषय में सामान्यतः मैट्रिक/10वीं कक्षा स्तर के प्रश्न रहेंग।
- अंक गणित
- प्राथमिक बीजगणित ज्यामिति
- सामान्य त्रिकोणमिति
- क्षेत्रमिति से संबंधित
(ग)सामान्य विज्ञान–
सामान्य विज्ञान के प्रश्न में दिन-प्रतिदिन के अवलोकन एवं अनुभव पर आधारित विज्ञान की सामान्य समझ एवं परिबोध से संबंधित प्रश्न रहेंगे। जैसा कि एक सुशिक्षित व्यक्ति से जिसने किसी विज्ञान विषय का विशेष अध्ययन नहीं किया हो, अपेक्षित है।
(घ)झारखण्ड राज्य से संबंधित ज्ञान–
- झारखण्ड राज्य के भूगोल
- इतिहास, सभ्यता
- संस्कृति
- भाषा-साहित्य
- स्थान
- खान खनिज
- उद्योग
- राष्ट्रीय आंदोलन में झारखण्ड का योगदान
- विकास योजनाएँ
- खेल खिलाड़ी
- व्यक्तित्त्व
- नागरिक उपलब्धियाँ
- राष्ट्रीय एवं अन्तर्राष्ट्रीय महत्त्व के विषय इत्यादि।
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